खेल


आइये बात करते हैं प्रसिद्ध अंक ज्योतिषी डॉ सुनील मग्गो से भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारों के बारे में

प्रश्न: आपके द्वारा विराट कोहली के बारे में की गई हर भविष्यवाणी अभी तक सच सिद्ध साबित हुई। कौन होगा भारत का चमकने वाला अगला क्रिकेट का सितारा।

उत्तर: मुझे लगता है वो नाम है ऋषभ पन्त जो भारतीय क्रिकेट में धूमकेतु की तरह उभरेगा और धूम मचा देगा।

प्रश्न: ऐसा क्या विशेष है ऋषभ में वो तो अभी तक भारतीय टीम का हिस्सा भी नहीं है।

उत्तर: ऋषभ जल्दी ही भारतीय टीम का हिस्सा बनेगा और उसके कैरियर का आरम्भ होगा वो दिन शनिवार होगा।

प्रश्न: विराट और ऋषभ में क्या समानता देखते हैं आप।

उत्तर: विराट और ऋषभ दोनों का जन्म शनिवार का है।

विराट के जन्म का वर्ष है 1988 जिसका योग 26 बनता है।

ऋषभ के जन्म का वर्ष है 1997 जिसका योग भी 26 बनता है।
नंबर 26 के स्वामी शनि हैं।

दोनों को पिता का सुख नहीं मिल पाया।

प्रश्न: क्या ऋषभ खेलेंगे अगले वर्ष होने वाला वर्ल्ड कप में।

उत्तर: अवश्य, कुछ अड़चन आ सकती है अंतत: ऋषभ अवश्य खेलेगा वर्ल्ड कप।

प्रश्न: कैसे देखते है आप ऋषभ का भविष्य।

उत्तर: ऋषभ आने वाले समय में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने को स्थापित करेंगे।

प्रश्न: आपने भविष्यवाणी की थी कि विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान बनेंगे जो सच साबित हुई।
क्या कहना है आपका ऋषभ के बारे में।

उत्तर: अभी तो ऋषभ की टीम में जगह भी नहीं बनी।
लेकिन मुझे विश्वास है कि वो भारतीय टीम का हिस्सा भी बनेगा और विराट की तरह ही भारतीय टीम का कप्तान भी ।

प्रश्न: इतने यकीन के साथ आप ये सब कैसे कह सकते हैं।

उत्तर: ये सब अंक ज्योतिष के आधार पर कह रहा हूँ।
मैंने विराट के बारे में पहला ट्वीट किया था 19 मार्च, 2012 को।

और जब जब विराट का प्रदर्शन ख़राब हुआ मैंने विराट के लिए शनि आराधना की।
मैं आजकल ऋषभ के लिए भी शनि आराधना करता हूँ और मुझे यकीन है वो बनेगा भारतीय टीम का हिस्सा।
और बनेगा कप्तान 2024 में।

प्रश्न: लगता है आपका बहुत लगाव है दोनों से।

उत्तर: मेरे स्वामी भी शनि हैं अतः ये स्वाभाविक है।
मुझे दोनों अपने बच्चों की तरह लगते हैं।

डॉ साहब इतना ज्ञान होते हुए भी कितने सरल ह्रदय हैं आप।
धन्यवाद्

IPL 2019 में ईडेन गार्डन्स में खेले गए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 28 रन से मात दे दी. इस मैच में एक प्लेयर पर सबका निगाहें टिकी हुई थीं. यह प्लेयर था किंग्स इलेवन पंजाब का गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती. IPL 2019 का सबसे महंगा खिलाड़ी.

 

IPL 2019 के लिए सबसे महंगे बिके वरुण चक्रवर्ती के डेब्यू का पहला ओवर बेहद निराशाजनक रहा. किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर. अश्विन ने ईडन गार्डन्स पर दूसरे छोर से इस नए गेंदबाज से आक्रमण की शुरुआत कराई, लेकिन आगे जो भी हुआ उसे यह लेग स्पिनर कभी याद नहीं करना चाहेगा.

नीतीश राणा वरुण चक्रवर्ती के पहले शिकार

वरुण चक्रवर्ती ने हार नहीं मानी और जोरदार बल्लेबाजी कर रहे नीतीश राणा (63 रन, 34 गेंद, 7 छक्के, 2 चौके) को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा दिया और आईपीएल का अपना पहला विकेट हासिल किया और इस ओवर में महज एक रन (0 0 W 0 0 1) खर्च कर अपना 'ड्रीम' विकेट निकाला. आखिरकार मैच में उनका गेंदबाजी विश्लेषण रहा- 3-0-35-1.

 

सुनील नरेन ने कर दिया बुरा हाल

दरअसल, उस एक ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने 25 रन लुटाए. कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से पारी की शुरुआत करने आए सुनील नरेन ने वरुण चक्रवर्ती की पांच गेंदों पर 24 रन ठोक डाले, जिनमें उनके 3 छक्के शामिल रहे.

आईपीएल 2019 के लिए सबसे महंगे बिके वरुण चक्रवर्ती के डेब्यू का पहला ओवर बेहद निराशाजनक रहा. किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर. अश्विन ने ईडन गार्डन्स पर दूसरे छोर से इस नए गेंदबाज से आक्रमण की शुरुआत कराई, लेकिन आगे जो भी हुआ उसे यह लेग स्पिनर कभी याद नहीं करना चाहेगा.

सुनील नरेन ने कर दिया बुरा हाल-दरअसल, उस एक ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने 25 रन लुटाए. कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से पारी की शुरुआत करने आए सुनील नरेन ने वरुण चक्रवर्ती की पांच गेंदों पर 24 रन ठोक डाले, जिनमें उनके 3 छक्के शामिल रहे.

TNPL में भी इतनी बेरहमी से नहीं पिटे थे-वरुण चक्रवर्ती अपने छोटे से क्रिकेट करियर में पहली बार इतनी बरहमी पिटे. तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) में भी उनका ये हश्र नहीं हुआ था. इस लीग में उनकी सबसे महंगी गेंदबाजी 4 ओवर में 28 रन है. लेकिन उन्हें आईपीएल के एक ही ओवर में 25 रन देने पड़ गए.

अश्विन ने कायम रखा भरोसा-कप्तान अश्विन ने वरुण चक्रवर्ती पर अपना विश्वास बनाए रखा. उन्हें दोबारा 7वें ओवर में लाया गया. उनके उस ओवर में 2 चौके समेत 9 रन बने. उन्हें फिर आक्रमण से हटाया गया. इसके बाद उन्हें एक और मौका मिला. 15वें ओवर में तो उन्होंने कमाल कर दिखाया.

 

2019 के लिए नीलामी में उनादकट के साथ सबसे महंगे

27 साल के तमिलनाडु के लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल 2019 के लिए नीलामी में धूम मचा दी थी, जब इस 'मिस्ट्री स्पिनर' पर मोटी बोली लगी. उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.40 करोड़ रुपये में खरीदा. उनका बेस प्राइस महज 20 लाख रुपये था. उधर, तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट पर भी 8.40 करोड़ रुपये की बोली लगी थी, जिन पर राजस्थान रॉयल्स ने दांव खेला.

वरुण चक्रवर्ती ने तमिलनाडु की तरफ से अब तक एक ही फर्स्ट क्लास मैच खेला है. इसी साल नवंबर में हैदराबाद के खिलाफ पहले मैच में उन्हें एक ही सफलता मिली. इसके अलावा उन्होंने लिस्ट-ए (घरेलू वनडे) के 9 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 22 विकेट निकाले हैं.

वरुण चक्रवर्ती ने 13 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया, और 17 की उम्र तक विकेटकीपर-बल्लेबाज रहे. एज ग्रुप क्रिकेट में कई बार खारिज कर दिए गए. बाद में उन्होंने खेलना ही छोड़ दिया और चेन्नई में एसआरएम विश्वविद्यालय से वास्तुकला (Architecture) में डिग्री हासिल की.

पांच साल का पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद वरुण ने एक फ्रीलांस आर्किटेक्ट के रूप में काम शुरू किया. लेकिन उन पर टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने का जुनून फिर से सवार हो गया. इसलिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में क्रॉमबेस्ट क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए.

लेकिन, दूसरे ही मैच के दौरान उन्हें घुटने में चोट लगी और इसके बाद उन्होंने स्पिनर बनने का मन बना लिया. 18 गज की पिचों पर टेनिस बॉल क्रिकेट में वरुण ने अपने प्रदर्शन से खुद को एक मिस्ट्री स्पिनर के तौर पर तब्दील कर लिया.

 

नई दिल्ली (21 अगस्त): भारत-श्रीलंका के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त बना ली। श्रीलंका की ओर से दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने 28.5 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से शिखर धवन ने 132 जबकि विराट ने 82 रनों की पारी खेली। भारत और श्रीलंक के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में शिखर धवन की शानदार फॉर्म जारी रही। धवन ने टेस्ट सीरीज के अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए पहले वनडे में शानदार शतक ठोका। धवन सिर्फ 71 गेंदों में शतक लगाकर श्रीलंका में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

धवन ने शानदार खेल दिखाते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का 11वां शतक ठोका। धवन ने 71 गेंदों में 140 के स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। धवन ने शतक लगाने के दौरान 16 चौके और 2 छक्के ठोके। रोहित के साथ पारी का आगाज करने उतरे शिखर ने आते ही तेजी से रन बनाए और आक्रामक बल्लेबाजी की।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2 और अब दांबुला में खेले गए पहले वनडे में शतक लगाकर शिखर धवन ने इस श्रीलंकाई दौरे पर 25 दिनों में तीसरा शतक जड़ने का कारनामा किया है। श्रीलंका में सबसे तेज सेन्चुरी लगाने वाले इंडियन भी बन गए। साथ ही धवन श्रीलंका की धरती पर वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने हैं।

नई दिल्ली(2 अगस्त): पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने अपनी फाउंडेशन शाहिद अफरीदी फाउंडेशन को बल्ला भेंट करने पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का धन्यवाद किया।

- बल्ले की तस्वीर के साथ अफरीदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘एएसएफाउंडेशनएन के समर्थन के लिए आपका धन्यवाद एआईएमवीकोहली।’’ आपके जैसे दोस्त और समर्थक सुनिश्चित करते हैं कि सभी के लिए उम्मीद जिंदा रहे।

- अफरीदी ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था तो भारतीय टीम ने कोहली की शर्ट उन्हें भेंट की थी जिसमें भारतीय टीम के सभी खिलाडियों के हस्ताक्षर थे।

- लंदन में नीलामी में यह शर्ट तीन लाख रूपए मे बिकी थी जिसमें टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने संदेश लिया था कि शाहिद भाई के लिए शुभकामनाएं आपके खिलाफ खेलना हमेशा सुखद रहा।

 

Page 1 of 6
Top
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…