Print this page

टैक्स रिफॉर्म बिल पर चर्चा के लिये समय नियुक्त
Featured

29 March 2017
Author :  

नई दिल्ली॥ आज लोकसभा में जीएसटी से जुड़े चार बिलों पर चर्चा होगी। खबरों के मुताबिक, लोकसभा अध्यक्ष ने टैक्स रिफॉर्म बिल पर चर्चा के लिए आठ घंटे आवंटित किए हैं।

वित्त मंत्री ने सेंट्रल जीएसटी, इंटीग्रेटेड जीएसटी, यूनियन टेरिटरी जीएसटी और कॉम्पेंसेशन जीएसटी बिलों को एक साथ सदन के पटल पर रखा है।

जीएसटी बिल एक नजर में

- डिमेरिट गुड्स पर सेस: पान मसाला पर मैक्सिमम 135%, सिगरेट पर 290% लग्जरी कार और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पर 15% तक सेस लगाने का प्रावधान है।

- कर चोरी पर जेल: ट्रांजेक्शन छिपाने या कर चोरी करने पर गिरफ्तारी हो सकती है। दोषी व्यक्ति को 5 साल तक की जेल और/या जुर्माना।

- मुनाफाखोरी पर लगाम: जिन वस्तुओं पर कम टैक्स लगेगा, उसका फायदा कस्टमर को मिलेगा। ऐसा नहीं करने वालों पर कार्रवाई होगी। नजर रखने के लिए अथॉरिटी बनेगी।

- छोटे बिजनेस को राहत: सालाना 50 लाख रुपए तक बिजनेस करने वाले मैन्युफैक्चरर्स को टर्नओवर के 1% तक टैक्स देना होगा। सप्लायर्स के लिए 2.5% है।

- ई-कॉमर्स पर भी जीएसटी: ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले सप्लायर्स को भुगतान करने से पहले टैक्स काटेंगी। यह अधिकतम 1% होगा।

 

 

478 Views
Super User

Latest from  Super User

Login to post comments
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…